Indian wonders: Interesting Facts: ये हैं भारत के 7 अजूबे, क्या आप जानते हैं इनसी जुड़ी रोचक बातें – everything about Indian architectural wonders

हाइलाइट्स

  • ताजमहल को विश्‍व के सात अजूबों में गिना जाता है
  • गोमतेश्वर मंदिर भी भारत के सात अजूबे में शामिल है
  • यहां जानें भारत के 7 अनोखे निर्माण के बारे में

Indian Wonders: आपको शायद विश्‍व के 7 अजूबों के बारे में पता होगा, लेकिन क्‍या आपको भारत के भी सात अजूबे के बारे में पता है। अगर नहीं तो, जान लीजिए कि, जिस तरह दुनिया के सात अजूबे हैं, उसी तरह भारत के भी अपने सात अजूबे है। आज जिस तरह पूरी दुनिया में कई सारी चमत्कारी और भव्यशाली इमारतें और उनका इतिहास में एक अलग दर्जा है। ठीक उसी तरह भारत में भी कुछ ऐसे निर्माण हैं, जो देश के साथ पूरे विश्‍व के लिए अनसुलझी पहेली हैं।

इसे भी पढ़ें: शेयर मार्किट बिज़नेस कैसे करें? [2022] | Share Market Business Kaise Kare in Hindi? – OnlineHindiTech

1. ताजमहल

Indian wonders: Interesting Facts: ये हैं भारत के 7 अजूबे, क्या आप जानते हैं इनसी जुड़ी रोचक बातें - everything about Indian architectural wonders
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

ताजमहल को न सिर्फ भारत का बल्कि विश्‍व के सात अजूबों में गिना जाता है। यह बेहद सुंदर सफेद इमारत है। इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में 1653 में बनवाया था। आगरा में स्थित ताजमहल का निर्माण साल 1631 से शुरू हुआ था। इसे बनने में लगभग 22 साल लगे थे। इसे बनाने के लिए बीस हजार मजदूरों ने काम किया, जिनमें भारत के अलावा फारस और तुर्की के मजदूर भी थे।

इसे बनाने में दुनिया भर के सफेद संगमरमर के पत्थर मंगवाए गए थे। ताजमहल को प्यार की निशानी भी कहा जाता है। कहा जाता है कि ताजमहल के बनने के बाद शाहजहां ने इस बनाने वाले कारीगरों के हाथ कटवा दिए थे ताकि दुनिया में ऐसी कोई और इमारत ना बन सके। सन् 1983 से ताजमहल युनेस्को विश्व धरोहर स्थल में शामिल है।

2. स्वर्ण मंदिर

golden-temple
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर सिख धर्म का प्रमुख तीर्थस्थल है। यह भव्य मंदिर बेहद ही सुंदर और विशाल है। यह मंदिर सिख धर्म का सबसे पुराने गुरुद्वारे में से एक है। स्वर्ण मंदिर को भगवान का घर भी कहा जाता है। यह मंदिर न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लोकप्रिय है। पूरी दुनिया के श्रद्धालु यहां आते है। सिखों के चौथे गुरु रामदास जी ने इसकी नींव लाहौर के एक सूफी संत मियां मीर से दिसम्बर, 1588 में इस गुरुद्वारे की नींव रखवाई थी। जिसके बाद गुरु अर्जुन देव जी ने 1604 तक दस निर्माण पूरा करवाया। मंदिर के चारों ओर सरोवर है।

इसे भी पढ़ें: Elon Musk ‘prepared to accept either outcome’ after Twitter poll tells him to sell 10% of Tesla stock

3. गोमतेश्वर मंदिर

gautameshwar
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

कर्नाटक में स्थित गोमतेश्वर मंदिर भी भारत के सात अजूबे में शामिल है। इसे श्रवणबेलगोला भी कहा जाता है। यह एक बहुत लंबी विशाल मूर्ति है। इस मूर्ति का निर्माण करीब 983 ई. में हुआ था। कहा जाता है कि इस मूर्ति को एक ही सफेद पत्थर से काटकर बनाया गया है, इस मूर्ति की ऊंचाई 60 फीट है। इस मूर्ति तक जाने के लिए लोगों को 618 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। इस मंदिर में प्रति वर्ष लाखों श्रद्धालु यहां आते है। यह मंदिर जैन धर्म का धार्मिक मंदिर भी माना जाता है।

4. हम्पी

hampi
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

उत्तरी कर्नाटक के विजय नगर शहर में स्थित हम्पी, भारत की प्राचीन इतिहास और सभ्‍यता को दर्शता है। आज के समय में यह हम्पी मंदिर खंडहर के भीतर है। हम्पी में भारत की प्राचीन वास्तुकला दिखती है, जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां पर कई विशाल मूर्तियां, अस्तबल, मंदिर और महल देखने को मिलते है। कहा जाता है कि भगवान श्रीराम ने अपने भाई लक्ष्मण के साथ माता सीता की तलाश में इस मंदिर का दौरा किया था। यह 1500 ई. में यह विजय नगर की राजधानी थी। यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश भी था। साल 1986 में हम्पी को यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शामिल किया गया है।

इसे भी पढ़ें: Jio emergency data loan: डाटा हो गया है खत्म और नहीं है रिचार्ज कराने के पैसे? Jio दे रही 5GB डाटा फ्री! बस करना होगा ये छोटा-सा काम – reliance Jio emergency data loan offer upto 5gb data without payment, know how to avail it.

5. नालंदा विश्वविद्यालय

nalanda
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

विश्‍व के सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय के तौर पर जाने जाना वाला नालंदा विश्वविद्यालय बिहार की राजधानी पटना से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना 5वीं ईसा पूर्व हुई थी। इतिहास में दर्ज आंकड़ों के अनुसार इस विश्वविद्यालय में 2000 शिक्षक और 10000 बच्चे अध्ययन करते थे। यह विश्वविद्यालय के अलावा तीर्थ स्थल भी है। बाद में इस पर आक्रमण हुआ और यह विश्वविद्यालय खंडहर हो गया है। लेकिन इसके खंडहर आज भी अपनी विरासत को दर्शाते हैं।
इसे भी पढ़ें:

6. कोर्णाक मंदिर

konark
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

उड़ीसा में स्थित कोर्णाक मन्दिर का निर्माण 13वीं शताब्दी में हुआ था। यह मंदिर भगवान सूर्य देव का मंदिर है। इसमें भगवान सूर्य देव का 100 फीट ऊंचा रथ भी है। जिसमे सात घोड़े आसमान की ओर ले जाते हुए दिखाई देते है। यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए विश्‍व भर में प्रसिद्ध है। यह हिन्दू धर्म का विशाल मंदिर है। मंदिर की शुरुआत में हाथियों और सिंह की मूर्तियां बनी हुई है, जो इसे बेहद सुंदर बनाती हैं।

Whatsapp Linked Devices New Update: खुशखबरी! 4 डिवाइसेज से कनेक्ट हो जाएगा आपका WhatsApp, मोबाइल इंटरनेट की जरूरत होगी खत्म – whatsapp new feature in testing users will no longer require their active internet connection on smartphones for using whatsapp web

7. खजुराहो मंदिर

khujraho
Indian wonders: Interesting Facts: Indian architectural wonders

मध्य प्रदेश में स्थित खजुराहो मंदिर अपनी कला के लिए पूरे विश्‍व में प्रसिद्ध है। यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल इस मंदिर में बहुत सारी विशाल और आकृति मूर्तियां देखने को मिलती है। इस मंदिर में जैन और हिन्दू धर्म की मूर्तियां देखने को मिलती है। जो इस मंदिर को सबसे खास बनाती है। इस मंदिर का निर्माण 950 ई. से लेकर 1050 ई. तक हुआ। इस मंदिर को चंदेल साम्राज्य के शासन काल में बनाया गया था। यह मंदिर अपनी सांस्कृतिक, आलोकिकी, वास्तुकला और मूर्तियों के लिए पूरे विश्व में प्रचलित है।

Visit ONCA

Leave a Reply